ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफलता कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

मेरा जीवन 33 साल पहले शुरू हुआ था। यह वास्तव में एक बहुत ही मोटे नोट पर शुरू हुआ क्योंकि मैं एक बीमार लड़का पैदा हुआ था। मुझे अपने जीवन के पहले 17 वर्षों तक गठिया का सामना करना पड़ा और उन वर्षों में, मैंने अपने बीमार बिस्तर पर अधिक समय बिताया जब मैंने लगभग किसी अन्य चीज को करने में खर्च किया था।

मैं नियमित रूप से स्कूल नहीं जा सकता था और मैं अन्य बच्चों की तरह नहीं खेल सकता था, यह कहने के लिए ज़रूरी नहीं कि मैंने अपने बचपन के लगभग सभी युद्धविरामों को बर्बाद किया हो। तो, आप उम्मीद करेंगे कि इतने बड़े सेट के साथ मेरे भविष्य में, सही प्रतिबिंबित होगा? ठीक है, शायद विपरीत। जबकि ३३ पर मैं अपने देश में राष्ट्रीय स्तर पर नहीं था, जिस गति से मैं जीवन की सीढ़ी पर चढ़ा हूं वह इतनी तेज है कि मैं अपने जीवन के साथ जो कर सकता था, उसके साथ मैं ५० हो सकता था। तो, यह कैसे होता है? आप ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफलता कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफलता कैसे प्राप्त कर सकते हैं? 


यही मैं आज के वीडियो में आपके साथ साझा करने का प्रयास करूंगा। यदि आप यहां नए हैं, तो सदस्यता लेने पर विचार करें ताकि आप इस तरह के अन्य दिलचस्प वीडियो को न चूकें। गंभीर रूप से जल्दी उठें हालांकि मैंने अपने जीवन के पहले 17 वर्षों के लिए बीमारी से जूझ रहा था, जब मैं 18 साल का था, मैं शायद दुनिया का सबसे छोटा 18 साल का लड़का था। 18 साल की उम्र से 30 साल की उम्र तक, मुझे संदेह है कि अगर कोई और मेरे जीने का तरीका है। मेरे सभी बिसवां दशा, मेरे घड़ी शब्द "अपशिष्ट कोई एकल मिनट" लगता है। यदि आप ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफल होना चाहते हैं, तो आपको जल्दी जागना होगा।

इसके द्वारा, मेरा मतलब यह नहीं है कि आपको सुबह जल्दी उठना चाहिए, जैसे 5AM या ऐसा कुछ। इसके बजाय, मेरा मतलब है कि आपको ज्यादातर लोगों की तुलना में पहले की तरह गंभीर होना चाहिए। इस पर ध्यान दो; संख्या एक कारण है कि ज्यादातर लोगों को अपने जीवन में उचित सफलता प्राप्त करने में हमेशा के लिए लग जाता है क्योंकि लगभग सभी लोग अपने 20 को बर्बाद कर देते हैं। यह दो कारणों से दयनीय है; सबसे पहले, आपकी बिसवां दशा शायद आपके पूरे जीवन का सबसे ऊर्जावान काल है। दूसरा, आप जितने बड़े हो जाएंगे, आपकी आत्मा उतनी ही कमजोर हो जाएगी। मुझे लगता है कि मुझे यह समझाने की जरूरत है। आप देखिए, जब हम छोटे होते हैं, तो हमारा एक हिस्सा बेवकूफ होता है।


क्योंकि हम मूर्ख हैं, अगर हम मूर्खतापूर्ण काम करने की इच्छा रखते हैं, तो मूर्खता और मूर्खता केवल हमारे जीवन को दुखी कर देगी, लेकिन अगर हम गंभीर होने और कुछ महान हासिल करने की इच्छा रखते हैं, हालांकि हम अभी भी मूर्ख हैं, हम अपनी मूर्खता का उपयोग करेंगे उन चीजों को आज़माएं जो वास्तव में समझ से बाहर हैं। हम गलतियाँ करेंगे और ये गलतियाँ हमें और अधिक चतुर बनाएंगी और अधिक चतुर बनकर, हम अधिक सफलता प्राप्त करने की क्षमता रखने लगेंगे। अब जब आप अपने तीसवां दशक या चौपायों में होते हैं, तो आप अपने कार्यों के निहितार्थ के बारे में सचेत होने लगते हैं और इस समझदारी के कारण, आप ऐसी किसी भी चीज़ से बचना शुरू कर देते हैं, जो जोखिम भरी हो सकती है और जहाँ समस्या है। यदि आप इस वीडियो को देखते हैं, तो मैं आपको अभी गंभीर होने के लिए चुनौती देता हूं! गंभीर हो जाओ।

बड़े लक्ष्य निर्धारित करें और उनका पीछा करें। जब आप गलतियाँ करते हैं, तो इसका मतलब यह न समझें कि आप मूर्ख हैं। यद्यपि आप मूर्ख हो सकते हैं, आप सीख रहे हैं और चूने के मामले में, आप अपनी आयु के किसी भी व्यक्ति की तुलना में अधिक स्मार्ट बनेंगे, अपने जीवन का निर्माण अपने व्यवसाय के आसपास करें शायद ही कभी वर्ष 2017 में मैंने खुद से यह सवाल पूछा था; "आप हर दिन फेसबुक पर कितनी बार लॉग इन करते हैं?" जवाब औसतन 7 बार और हर बार मैं 15 मिनट या उससे अधिक की तरह खर्च कर सकता था। मैंने खुद से पूछा, "अगर मैं सोशल मीडिया पर इतना समय बिताता हूं, तो मुझे इसके बदले में क्या मिलता है?"

कुछ नहीं, लगभग कुछ भी नहीं। मैंने अपने आप से कहा, "मैं पैसा बनाने के लिए फेसबुक का उपयोग नहीं करूंगा या इसका उपयोग बिल्कुल नहीं करूंगा"। नवंबर 2017 तक, मैंने फेसबुक पर अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल को हटा दिया। इसके बजाय, मैंने अपनी व्यावसायिक आवश्यकता के लिए फेसबुक का उपयोग करना शुरू कर दिया। वर्ष 2018 में, मैंने फेसबुक पर $ 10,000 - $ 30,000 का लाभ कमाया। आज, मैं सोशल मीडिया पर अधिक पैसा कमाता हूं, अधिकांश लोग संभव विश्वास भी कर सकते हैं। अब, मैं इस बात की वकालत नहीं कर रहा हूं कि आपको सोशल मीडिया पर अपनी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल को हटा देना चाहिए।

मैं केवल आपको चुनौती देता हूं कि आप अपने जीवन का निर्माण करें। मैं तुम्हें एक बुरी खबर देता हूं; दुनिया में अधिकांश लोग दूसरे लोगों के व्यवसायों के आसपास अपना जीवन बनाते हैं। वे सुबह उठकर टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं और रात को सोते समय किसी ऐसी कंपनी से बिस्तर पर सोते हैं जिसमें उनके शेयर नहीं होते हैं और जब वे उठते हैं और जब वे सोते हैं, तो उनके दिन के प्रत्येक मिनट और प्रत्येक डॉलर से उनकी दाल अन्य लोगों के व्यवसाय पर खर्च की जाती है। यदि आप तेजी से सफल होना चाहते हैं, तो मेरा मतलब यह नहीं है कि आप अन्य लोगों के व्यवसाय का संरक्षण करना बंद कर देंगे।

मेरा यह भी मतलब नहीं है कि आप एक उद्यमी होना चाहिए या पहली बार में कोई व्यवसाय होना चाहिए। मेरा सीधा सा मतलब है कि आपको अपने व्यवसाय के चारों ओर अपना जीवन बनाना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चिकित्सा चिकित्सक हैं, तो, आपका जीवन चिकित्सा विज्ञान के लिए समर्पित होना चाहिए। यदि आप एक वकील हैं, तो, आपको अपने देश में सर्वश्रेष्ठ होने का प्रयास करना चाहिए और इसके लिए पागल भक्ति की आवश्यकता है। मेरा मतलब है, आपकी भक्ति फेसबुक, सॉकर गेम्स या आपके टीवी सेट पर नहीं होनी चाहिए। आपकी भक्ति कुछ भी नहीं होनी चाहिए, सिवाय ऐसी चीज़ के जो आपको आपके सबसे बड़े सपनों के प्रत्यक्ष आयन में ले जाए। तो आप ये कैसे करते हैं? इसे अगले भाग में समझाता हूँ।

अपने जीवन से लगभग सब कुछ काट दो महीने पहले, किसी ने बतायामुझे पता है कि मैं एकमात्र वयस्क हूं जो जानता है कि टीवी सेट किसके पास नहीं है। मैं मुस्कुराया और आश्चर्यचकित था कि क्यों हर कोई पहली जगह में एक टीवी का मालिक है। इसके बारे में सोचें; क्योंकि हमारे पास एक टीवी नहीं है, हमारे बच्चे का सबसे अच्छा खिलौना पुस्तक है और क्योंकि हमारे रहने वाले कमरे में कोई विशाल स्क्रीन नहीं है, जब मैं अपने बच्चे के साथ हूं, तो मैं उसके 100% के साथ हूं। अब, यह एक उदाहरण था और मेरा यह कहने का मतलब यह नहीं है कि टीवी सेट एक बुराई बॉक्स है।

मेरा सीधा सा मतलब है कि आपको अपने जीवन से कई विचलित करने वाली चीजों को काट देना चाहिए। उदाहरण के लिए, दुनिया में किसे 3 सोशल मीडिया अकाउंट की जरूरत है? किसी एक जीवन में किसी को पैसा कमाने के लिए फेकबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक और ट्विटर का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां मेरा संदेश सरल है; संभव के रूप में कई विकृतियों में कटौती। एकल सोशल मीडिया का उपयोग करें यदि आप कर सकते हैं, तो उन दिलचस्प केबल नेटवर्क की सदस्यता न लें, अधिकांश चीजों को काट दें। लेकिन यह महत्वपूर्ण क्यों है? आप देखते हैं, मानव स्वभाव हमेशा सबसे दिलचस्प चीजों के लिए उपलब्ध होगा उदाहरण के लिए अगर मैं फेसबुक का उपयोग करता हूं, तो मुझे आज सुबह मेरी प्रोफ़ाइल की जांच करने की संभावना है क्योंकि यह इस उबाऊ स्क्रिप्ट से अधिक दिलचस्प होगा जो मैं लिख रहा हूं।

यदि मैं एक टीवी का मालिक हूं, तो मुझे कुछ बेकार रियलिटी शो में हर दिन घंटों जोड़े बिताने की संभावना है क्योंकि वे जितने बेकार होंगे, वे उतने ही दिलचस्प और मजेदार होंगे लेकिन जब आप उन "दिलचस्प" सामानों को काट देंगे, तो आप बस अपने आप को करने के लिए क्या बात है और यह आपको ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफल होने में मदद करता है। एक कैर्रीर का निर्माण करें जो आपको पसंद है आपने इसे एक लाख बार सुना है लेकिन मुझे इसका कारण बताएं कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है। आप देखते हैं, मनोरंजन हमारे जीवन में हमारे लिए आनंद और आनंद का विकल्प है। हो सकता है कि उपर्युक्त कथन बहुत कठोर हो लेकिन यह सत्य है। मुझे दो लोगों को दिखाएं, एक पागलपन से अपनी नौकरी से प्यार करता है और दूसरा सोमवार से नफरत करता है।

मुझे कोई संदेह नहीं है कि इन लोगों में से कौन अधिक मनोरंजन का उपभोग करेगा। जिस व्यक्ति को अपनी नौकरी से प्यार है, उसे केवल उतना ही मनोरंजन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह अपने व्यवसाय से मनोरंजन करता है, लेकिन जिस व्यक्ति को अपनी नौकरी से नफरत है, उसे हर दिन 11 घंटे मनोरंजन की आवश्यकता होती है क्योंकि मनोरंजन ही एकमात्र चीज है जो उसे आराम देती है। इसलिए, जब आप एक जीवित व्यक्ति के लिए क्या कर रहे होते हैं, तो वह क्या होता है, आप उसमें खो जाते हैं। आप सभी से अधिक मेहनत करते हैं और आप ऐसा महसूस भी नहीं करते हैं कि आप काम कर रहे हैं।

आप अपनी नौकरी या व्यवसाय के बारे में उपलब्ध सब कुछ पढ़ते हैं क्योंकि आपको इसके बारे में अधिक जानने में बहुत मज़ा आता है, आप हर दिन काम करते हैं, भले ही आप इसे अच्छे से जानते हों। क्योंकि आपके पास एक नौकरी या व्यवसाय है जो एक शौक की तरह है, आप अपनी हर सांस को इसमें निवेश करेंगे और इसका परिणाम यह होगा कि आप बाकी सभी की तुलना में तेजी से सफल होंगे।

अपने जीवन के बारे में बहुत जल्दी गंभीर हो जाओ। अपने व्यवसाय के इर्द-गिर्द अपना जीवन बनाएँ, न कि अन्य लोगों के व्यापारों में, अधिकांश विकर्षणों को काटें, ताकि आपके पास इस बात पर ध्यान देने का समय हो सके कि किन मामलों में आप एक कारियर का निर्माण कर सकते हैं, जिसके बारे में आप भावुक हैं ताकि आप अपना सारा रक्त उस निवेश में लगा सकें जो आप कर रहे हैं और यह आपको ज्यादातर लोगों की तुलना में तेजी से सफलता की ओर ले जाएगा।

Post a Comment

0 Comments