यात्रा करते समय 14 सबसे बड़ी यात्रा गलतियाँ

यात्रा करते समय 14 सबसे बड़ी यात्रा गलतियाँ, अपने आप को अब और फिर एक लापरवाह गलती खोजने के लिए असामान्य नहीं है। आप आखिरकार, ऐसे वातावरण की खोज कर रहे हैं जिससे आप अपरिचित हैं। चाहे आप एक अनुभवी यात्री हैं या यह आपकी पहली बड़ी यात्रा है, तो आप शायद निम्नलिखित सूची से लाभान्वित होंगे। बस थोड़ी सी योजना के साथ, आप गलतियाँ करने के अपने अवसरों में कटौती कर सकते हैं और सबसे अच्छी छुट्टी संभव है।

यात्रा करते समय 14 सबसे बड़ी यात्रा गलतियाँ


नंबर 1 - बिना किसी तुलना के दरों के बुकिंग यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जो सिर्फ आवेग पर किताबें बुक करते हैं, तो मूल रूप से आपके द्वारा देखा गया पहला पहला सौदा है, आप जितना संभव हो उतना अधिक भुगतान कर सकते हैं। इंटरनेट पर बहुत सारे अलग-अलग यात्रा स्थल हैं, और शोध और तुलना करने में बस थोड़ा सा समय खर्च करके, आप जल्दी से बस इतना जान पाएंगे कि कीमतें कितनी भिन्न हो सकती हैं - और आप सबसे अच्छे सौदे पा सकेंगे - जो शायद हैं इससे बेहतर है कि आपने पहले जो देखा था। इसे सरल रखने के लिए, कम से कम 3 साइटों की तुलना करें जैसे ट्रेवोसिटी, एक्सपीडिया या ट्रेन।

नंबर 2 - बुकिंग आपका ट्रिप वे बहुत जल्दी तो आप और आपके दोस्तों ने आखिरकार उस यात्रा को अगली गर्मियों में पेरिस ले जाने का फैसला किया। लेकिन रुकें! अभी तक अपनी यात्रा बुक करने के लिए जल्दी मत करो। बेशक आप सब कुछ तुरंत बुक करके इसे वास्तविक बनाना चाहते हैं लेकिन यह एक गलती हो सकती है और आप अधिक भुगतान करना समाप्त कर सकते हैं। यदि आप यात्रा करने की योजना से 3-4 महीने पहले अपनी उड़ान बुक करते हैं तो यह सबसे अच्छा है। यह उस समय के आसपास है जब एयरलाइंस मांग के आधार पर अपनी दरें बढ़ाना और कम करना शुरू करती हैं। जब परिभ्रमण और पर्यटन की बात आती है, तो यह वह जगह है जहां आप अंतिम मिनट तक इंतजार करना चाहेंगे - यदि आप कम भुगतान करना चाहते हैं। चूंकि नावों और पर्यटन को अपना स्थान भरना पड़ता है, इसलिए वे अंतिम मिनटों में आश्चर्यजनक सौदे पेश करते हैं, क्योंकि उनके लिए अभी भी बेहतर है कि वे उन खाली सीटों पर लाभ कम से कम कमाएं।


नंबर 3 - रीडिंग रिव्यू नहीं हां, मुझे पता है कि इन दिनों ज्यादातर लोग ऑनलाइन रिव्यू पढ़ते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अभी भी बहुत से ऐसे हैं जो नहीं करते - वे सिर्फ निकटतम ट्रैवल एजेंसी के प्रमुख हैं और वहां सब कुछ बुक करते हैं। एक ट्रैवल एजेंट की सलाह पर आधारित है। यह गलती न करें - अपना खुद का शोध करें! समीक्षाएँ ऑनलाइन पढ़ें। देखें कि पूर्व अतिथियों को क्या कहना है; कमरों की तस्वीरें देखें। क्योंकि ऐसा नहीं करने से, आप अपने आप को एक ऐसी जगह पर पहुंचने का मौका दे सकते हैं जो कि वादे से बहुत दूर है - और आप शायद एक बुरे पड़ोस में नहीं रहना चाहते हैं या बेडबग्स के साथ एक बिस्तर में सोना चाहते हैं, है ना? आपको शहर के सबसे अच्छे होटल में नहीं रहना है, लेकिन जहाँ आप रहते हैं वह एक प्रकार का महत्वपूर्ण है, और कम से कम इसकी ऑनलाइन जाँच करने से आप एक बड़े सिरदर्द से बच सकते हैं।

संख्या 4 - पीक सीज़न में परिभाषा के अनुसार यात्रा करना, यह उच्चतम मांग की अवधि है, और यह गंतव्य द्वारा भिन्न होती है। पीक सीज़न के दौरान यात्रा करने का मतलब है कि आप कहीं भी जाएँ। और इससे भी बुरी बात यह है कि, आपको कम सीजन में इसका दोगुना भुगतान करना होगा। जब तक आप भीड़ भरे समुद्र तटों का आनंद लेते हैं और आकर्षण को देखने के लिए विशाल लाइनअप में इंतजार करते हैं, तो आप कम मौसम के दौरान यात्रा करना या इससे भी बेहतर, कंधे के मौसम पर विचार कर सकते हैं - सीधे मौसम के पहले या बाद में, जब मौसम अभी भी अच्छा है, लेकिन वहाँ हैं बहुत कम लोग। यह न केवल सस्ता होगा, बल्कि आपके पास अधिक सुखद समय भी होगा।

नंबर 5 - केवल एक महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता है जो आपके पास एक वैध पासपोर्ट है। ऐसे कई स्थान हैं जहां आप एक साधारण पासपोर्ट के साथ यात्रा कर सकते हैं, लेकिन फिर ऐसे स्थान भी हैं जहां आपको कुछ नाम रखने के लिए चीन, नाइजीरिया या रूस जैसे वीजा की आवश्यकता होगी। । बेशक यह न केवल गंतव्य पर निर्भर करता है, बल्कि यह भी है कि आप कहां से यात्रा कर रहे हैं। जब आप आगमन पर कई देशों में वीज़ा प्राप्त कर सकते हैं, तो अक्सर आपके आने से पहले आपको दस्तावेज़ भरने होते हैं - और इनके बिना, आपको वीज़ा नहीं मिल सकता है। फिर, एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि कई देशों को पासपोर्ट की आवश्यकता होती है जो देश से आपकी प्रस्थान तिथि के कम से कम छह महीने के लिए वैध रहेंगे। सुनिश्चित करें कि आप इसे स्लाइड नहीं करने देंगे। यह देखने के लिए जांचें कि आपको अग्रिम में वीज़ा या नए पासपोर्ट की आवश्यकता है या नहीं।

नंबर 6 - यात्रा बीमा को छोड़ना यह उन चीजों में से एक है जिसे बहुत से लोग अनदेखा करते हैं - क्योंकि ठीक है, अधिकांश समय जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन, आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि आपको इसकी आवश्यकता कब हो सकती है। यह एक छोटी सी पर्ची हो सकती है और आप अपनी बांह या किसी अन्य अप्रत्याशित परिस्थिति को तोड़ सकते हैं। ट्रैवल इंश्योरेंस में आपकी पीठ होगी और विदेश में रहते हुए आपकी सुरक्षा होगी। यह आमतौर पर बहुत अधिक खर्च नहीं करता है और यह आपकी रक्षा करेगा कि कोई भी चिकित्सा या गैर-चिकित्सीय आपात स्थिति होनी चाहिए। बीमा नहीं होने से आपकी लागत हजारों में समाप्त हो सकती है, इसलिए इस पर कंजूसी न करें। गंभीरता से!

नंबर 7 - ट्रिप से पहले अपने बैंक से संपर्क करने के लिए भूल जाना केवल कुछ ही मिनट लगते हैं लेकिन आप पैसे के उपयोग के बिना विदेशी भूमि में फंसने से बचा सकते हैं। यदि विदेशी शुल्क लगाया जाता है तो कुछ बैंक आपके खाते को पूरी तरह से अवरुद्ध कर देंगे। इसे संदिग्ध माना गया है। और निश्चित रूप से यह आम तौर पर एक अच्छी बात है, लेकिन तब नहीं जब आप घर से हजारों मील दूर अपने फंड को एक्सेस करने की कोशिश कर रहे हों। जब आप अपने बैंक को फोन करते हैं तो उन्हें बताएं कि आप वाईयात्रा करेंगे, आपको किसी भी बुरे आश्चर्य से बचने के लिए उनके विदेशी लेनदेन शुल्क के बारे में भी पूछना चाहिए।

नंबर 8 - आपके दस्तावेज़ों की प्रतियां नहीं होने के कारण आपको नहीं लगता कि यह आपके साथ होगा - अपना बटुआ, फैनी पैक या जो भी आप ले जाते हैं, उसे खो देना। और लूट हो रही है? नहीं, यह आपके लिए सही नहीं होगा? खैर, बात यह है कि इनमें से कोई भी (और कर सकते हैं) हर समय लोगों के साथ होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने सावधान हैं, आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां ले जानी चाहिए। इनमें आपकी आईडी, पासपोर्ट, यात्रा बीमा और क्रेडिट कार्ड की प्रतियां शामिल हैं। बेशक आप उन्हें मूल से अलग पैक करना चाहते हैं।

नंबर 9 - रोमिंग शुल्क का पता लगाने में असफल रहना, ये शुल्क आपके लिए अनजाने में बहुत तेज़ी से बढ़ सकते हैं। आप अपने गंतव्य पर पहुंचते हैं और आप अपने मित्र या जीवनसाथी को उत्साहित करते हैं कि आप उन्हें बताएं कि आप पहुंचे हैं - और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप आधे घंटे के लिए फोन पर रहे। उस सिंगल कॉल की कीमत आपको सौ डॉलर या उससे अधिक हो सकती है। बस यह पता लगाने से कि आपके फोन प्लान में क्या है, आप किसी भी अतिरिक्त शुल्क से बच सकते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपने कवर नहीं किया है, तो यह सबसे अच्छा है यदि आप विमान में चढ़ने से पहले अपनी फ़ोन सेटिंग को एयरप्लेन मोड में स्विच कर दें। इस तरह, आप अभी भी अपने डेटा का उपयोग किए बिना गलती से उपलब्ध वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं। अब, अगर आपको लगता है कि आपको अपनी यात्रा पर डेटा का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, तो एक अंतरराष्ट्रीय योजना खरीदने पर विचार करें - या आप एक बार आने पर सिम कार्ड भी खरीद सकते हैं।

नंबर 10 - हवाई अड्डे पर मुद्रा का आदान-प्रदान सुनिश्चित करें कि हवाई अड्डे पर मुद्रा का आदान-प्रदान करना सबसे तेज़ और आसान है। हालाँकि, यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपको अपने पैसे के लिए सबसे खराब रूपांतरण दर मिलेगी। अब, टैक्सी के लिए उपयोग करने के लिए कुछ डॉलर का आदान-प्रदान करना ठीक है, यदि आप आवश्यक हैं, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि आप छोड़ने से पहले वास्तव में इस बात का ध्यान रखें। आप अपने क्षेत्र के विभिन्न बैंकों की दरों की जांच कर सकते हैं ताकि आपको सबसे अच्छी मुद्रा मिल जाए और फिर आपको जो मुद्रा चाहिए वह मिल जाए।

11 नंबर - प्रमुख पर्यटक आकर्षण के पास भोजन करना, अपनी यात्रा पर, आप कम से कम उन अद्भुत स्थानों पर जाने की योजना बना रहे हैं, जिनके बारे में आप सुन रहे हैं और वास्तविक जीवन में देखने के बारे में सपने देख रहे हैं। लेकिन किसी भी खाने की जगह, चाहे वह रेस्तरां हो या फूड स्टैंड, किसी भी बड़े आकर्षण के करीब दोगुना (और कभी-कभी अधिक) कीमत चुकाने वाला है। और चूंकि ये स्थान जानते हैं कि लोग वापस नहीं आ रहे हैं, इसलिए वे आमतौर पर भोजन की गुणवत्ता या स्थिरता के बारे में बहुत अधिक चिंता नहीं करते हैं। इसके अलावा, ज्यादातर आगंतुक सिर्फ पहुंचे और स्थानीय खाद्य पदार्थों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, इसलिए यह कोई मायने नहीं रखता है। वे वहां पहुंचने और आकर्षण देखने के लिए उत्साहित हैं।

अधिकांश के लिए, अपने पसंदीदा बर्गर संयुक्त घर में एक स्वादिष्ट खाने की तुलना में एक प्रसिद्ध मील का पत्थर के सामने एक par सब-बराबर ’बर्गर खाने के लिए यह अधिक आश्चर्यजनक है। -गैर-पर्यटक क्षेत्र ’में खाने की कोशिश करें जहां भोजन वास्तव में अद्भुत होगा। होना ही था, नहीं तो कोई भी पीछे नहीं हटता। हां, आपको कुछ ब्लॉकों पर चलना होगा, लेकिन भोजन बहुत स्वादिष्ट होगा और लागत बहुत कम होगी। आप स्थानीय लोगों से खाने के लिए अच्छी जगहों के बारे में भी पूछ सकते हैं। वैसे, यह सच है जब यह एक प्रमुख आकर्षण के पास बस के बारे में कुछ भी खरीदारी के लिए आता है। दुकानों में हमेशा उच्च मूल्य होंगे। आलसी मत बनो। प्रयास करें और पीटा पथ से टहलें। आप निश्चित रूप से कीमत के एक तिहाई के लिए एक ही टी-शर्ट पाएंगे।

नंबर 12 - ट्रैवल एडॉप्टर की पैकिंग नहीं करना। दुनिया भर में 15 तरह के इलेक्ट्रिकल आउटलेट प्लग का इस्तेमाल होता है, और अगर आपकी पसंद का डेस्टिनेशन आउटलेट्स का इस्तेमाल करता है, जो आपके देश से अलग है, तो आप बिना किसी चीज के प्लग इन नहीं कर पाएंगे। अनुकूलक। आप कई चीजों के लिए यूएसबी पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हम सभी जानते हैं कि उन शुल्क कितने धीमे हो सकते हैं। कुछ मामलों में आप डिवाइस की बिजली की जरूरतों के आधार पर चार्ज करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अमेज़ॅन लगभग 15 से 20 डॉलर के लिए सभ्य सार्वभौमिक यात्रा एडेप्टर प्रदान करता है।

नंबर 13 - आपके साथ एक पावर बैंक नहीं लेना आपके द्वारा जाने वाले अधिकांश स्थानों पर आपके उपकरणों को चार्ज करने के लिए होगा - जब आपकी बैटरी 10 प्रतिशत पर हो… जब आप कहीं भी प्लग इन और चार्ज करने के लिए नहीं मिलते हैं! आप शायद पहले से ही जानते हैं कि वह कैसे जाता है ... लेकिन कल्पना कीजिए कि आप जंगल में कहीं लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं और आप खो जाते हैं - और फिर महसूस करते हैं कि आपका फोन लगभग पूरी तरह से सूखा हुआ है। यह एक हॉरर फिल्म की तरह लगता है, लेकिन यह हो सकता है। आप अपने साथ पावर बैंक (A.K.A. बैटरी चार्जर) लेकर इस तरह के परिदृश्य से आसानी से बच सकते हैं। यह आपके बैकपैक में अधिक जगह नहीं लेगा और बहुत काम में आ सकता है।

नंबर 14 - एक एकल ट्रिप के लिए बहुत अधिक योजना बनाना यह मानते हुए कि आप नशे और पार्टीबाजी के एक हफ्ते के लिए दोस्तों के झुंड के साथ एक रिसॉर्ट में नहीं जा रहे हैं, आप संभवतः बहुत अधिक योजना बनाएंगे और जितना संभव हो उतना देखना और करना चाहेंगे। अपनी यात्रा पर। यह बहुत अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप बहुत सी चीजों की योजना बनाते हैं और प्रत्येक दिन सुबह से रात तक भरते हैं, तो आप खुद को तनावग्रस्त और थका हुआ पा सकते हैं। उल्लेख नहीं करने के लिए, जब आप एक दिन में बहुत सारी चीजें पैक करते हैं, तो आप वास्तव में पूरी तरह से तलाश नहीं कर सकते हैं और कुछ भी आनंद ले सकते हैं। यदि आप अपनी सूची में किसी एक स्थान पर नहीं जाते हैं तो यह ठीक हैट्रिप। आप अगली बार कुछ बचा सकते हैं। यात्रा करना न केवल बहुत मजेदार है, बल्कि विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने और दुनिया की नई अंतर्दृष्टि प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।

थोड़ी तैयारी के साथ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप इस सूची में कोई गलती नहीं करेंगे। और निश्चित रूप से, जबकि कुछ चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं - जैसे उड़ान में देरी या खराब मौसम - आप जितना अधिक तैयार होंगे, उतना कम गलत हो सकता है! और यह एक अच्छी बात है। क्या आपके पास कोई पागल यात्रा की कहानियां हैं जहां चीजें गलत हो गईं लेकिन शायद बचा जा सकता था? या क्या आप जानते हैं कि यात्रा करते समय कोई अन्य गलतियाँ जो लोग करते हैं? अपनी कहानी नीचे दी गई टिप्पणियों में साझा करें, ताकि हम एक-दूसरे से सीख सकें। यदि आपको यह वीडियो उपयोगी लगा, तो इसे एक अंगूठा दें, और इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें, ताकि वे भी इन यात्रा गलतियों से बच सकें। इस तरह के और वीडियो के लिए, हमारे चैनल को सब्सक्राइब करें, और नोटिफिकेशन बेल पर क्लिक करें। इसके अलावा, हमारे अन्य वीडियो भी देखें।

Post a Comment

0 Comments